तालचेर। महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड के बुर्ला,जागृति विहार स्थित मुख्यालय के आडिटोरियम में आयोजित कोल इंडिया स्तरीय दो दिवसीय राजभाषा सेमिनार 2012-13 ( दिनांक 11 व 12 अप्रेल ) के उदघाटन उत्सव के दौरान विगत बुधवार को एमसीएल के वरिष्ठ अधिकारी तथा लिंगराज क्षेत्र के राजभाषा अधिकारी दिनेश कुमार माली द्वारा अनूदित “ओड़िया भाषा की प्रतिनिधि कविताएं”नामक पुस्तक का विमोचन सम्पन्न हुआ । 

इस भव्य आयोजन में कोल-इंडिया की एसईसीएल,बीसीसीएल,एनसीएल,एनईसी इत्यादि अनुषंगी कंपनियों के राजभाषा अधिकारियों के अतिरिक्त देश के कोने-कोने से पधारे हिन्दी के शताधिक मूर्धन्य साहित्यकारों की उपस्थिति में श्री माली की अद्यतन पुस्तक के विमोचन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । 

इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों में एमसीएल के निदेशक ए॰के॰सिंह,बीजेबी कॉलेज भुवनेश्वर के पूर्व हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ शंकर लाल पुरोहित,केंद्रीय हिन्दी निदेशालय,नई दिल्ली के सलाहकार डॉ॰के॰ विजय कुमार , गंगाधर मेहेर कॉलेज सम्बलपुर के पूर्व हिन्दी विभागाध्यक्ष कीर्ति प्रकाश गुप्त ,भारत सरकार के गृह मंत्रालय की हिन्दी शिक्षण योजना,पुणे के सहायक निदेशक आर॰पी॰वर्मा व हिन्दी शिक्षण योजना,सम्बलपुर के हिन्दी प्राध्यापक डॉ हरिशचन्द्र शर्मा, केरल विश्वविद्यालय के पूर्व डीन तथा हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ वी॰पी॰कुंज मेत्तर तथा संसदीय राजभाषा समिति के पूर्व सचिव के॰के॰ ग्रोवर इत्यादि शामिल थे। 

 इस अवसर पर अतिथियों ने पुस्तक का विमोचन करते हुए श्री माली को श्रीफल,शाल तथा शील्ड प्रदान कर साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। इससे पूर्व उन्हें अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी सम्मेलन ,थाइलेण्ड में ‘सृजन-श्री’ से भी सम्मानित किया जा चुका है ।

(तालचेर से दिनेश माली की रपट)

0 comments:

 
Top